Friday, April 22, 2016

क्या हैक हो गया फेसबुक! चैटबॉक्स में आ रहे अंजान वीडियो मैसेज

अगर फेसबुक पर आपको अपने दोस्त के फोटो के साथ उसका पहला वीडियो देखने का ऑफर मिले तो भूलकर भी उस पर क्लिक मत कर बैठिएगा। ये एक वायरस है और आप जैसे ही इसके जाल में फंसते हैं, ये आपकी वॉल पर कब्जा कर लेता है और आपके नाम से ऐसा ही मैसेज आपके दूसरे दोस्तों को टैग कर देता है। खास बात ये है कि आपकी वॉल पर एक के बाद एक कई बार ये मैसेज न सिर्फ पोस्ट होता है, बल्कि आपकी फ्रेंडलिस्ट में मौजूद तमाम दोस्तों को टैग भी होता है और फिर उनके साथ भी वही सब होता है जो आपके साथ हुआ।
दरअसल जब आप अपने फेसबुक पेज पर ऐसा कोई वीडियो देखते हैं तो उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलता है जो देखने में हूबहू फेसबुक पेज जैसा ही होता है लेकिन वो दरअसल फेसबुक का पेज नहीं है। लोगों को फंसाने के लिए एक नकली फेसबुक पेज बना दिया गया है। आप इस पर थोड़ा गौर करेंगे तो आसानी से पहचान सकते हैं।



फेसबुक पर किसी वायरस के हमले की खबरें सामने आई रही हैं। शुक्रवार सुबह से अचानक इस सोशल साइट के यूजर्स को उनके चैट बॉक्स में वीडियो मैसेज आ रहे हैं। उस पर क्लिक करते ही वीडियो तो नहीं खुल रहा पर वो आपके दोस्तों के चैट में वीडियो मैसेज भेज दे रहा है। 

ऐसे में बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या फेसबुक को किसी ने हैक कर लिया है? या इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर किसी ऐसे वायरस का हमला हुआ है जो लोगों की निजी जानकारियां चुरा रहा है? या फेसबुक की साइट पर कोई तकनीकी दिक्कत आई है?

फिलहाल अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है। मैसेज में भेजने वाले यूजर की फोटो के ऊपर माई वीडियो लिखकर आता है। उसके ठीक नीचे लिखा रहता है माई फर्स्ट वीडियो। तमाम यूजर्स देखते ही इस पर क्लिक कर देते। जिसके बाद यह वीडियो खुलता तो नहीं है लेकिन संबंधित यूजर्स के सभी दोस्तों के चैट बॉक्स में उसकी प्रोफाइल लगी फोटो के साथ यही मैसेज चली सर्कुलेट हो जाता है। 

इस वीडियो पर लिखा है ओनली फॉर अडल्ट। खास बात यह है कि यह मैसेज क्लिक करते ही वायरल हो जाता है जिससे भेजने वाले को भी नहीं पता चलता। उसको इसकी जानकारी तब होती है जब कोई दूसरा उससे चैट बॉक्स में पूछता है कि ये क्या है। शुक्रवार को फेसबुक चैट बॉक्स में तमाम यूजर्स के पास उनके दोस्तों के वीडियो मैसेज आने लगे। 

उन्हें लगा कि सही वीडियो है लेकिन जब उसपर क्लिक किया गया तो वह उनके और दोस्तों को मैसेज चला गया। इसके बाद तमाम यूजर्स अपने प्रोफाइल पेज पर एक संदेश छोड़ रहे हैं कि इस तरह का कोई भी वीडियो मैसेज अगर चैटबॉक्स में दिखाई दे तो उसे नजरअंदाज कर दें। आइटी जानकारों की मानें तो यह किसी तरह का मैसेज नहीं बल्कि यह एक प्रकार का वायरस है। इस तरह की दिक्कतें पहले भी कई बार फेसबुक यूजर्स के झेलनी पड़ी है।

No comments:

Post a Comment